कोटा न्यूज़धर्ममनमोहन सिंह

विधिविधान से भगवान गणेशजी की पूजा अर्चना कर उन्हें नम आंखों से किया गया विसर्जन।

खैरा……. ग्राम पंचायत चपोरा स्थित शिव त्रिलोचन आश्रम में दैविक मंत्रोच्चारण के साथ सुख शांति और समृद्धि की कामना करते हुए भगवान गणेश जी की मूर्ति स्थापना की गई।स्थापना के पश्चात प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ 9वे दिवस भक्तों द्वारा गणेश जी की महाआरती के साथ पूजा अनुष्ठान किया गया।तो वहीं अंचल में हवन यज्ञ पश्चात अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया।
31 अगस्त से स्थापित किये गये गणेश चतुर्थी महापर्व का हवन आहुति पश्चात शुक्रवार को मूर्ति विसर्जन के बाद समाप्त हो गया।भगवान गणेश स्थापना के बाद श्रद्धालु श्रद्धा भक्ति के साथ उनकी आराधना करते हुए सुख समृद्धि और वैभव की कामना करते हुए भक्ति में लीन रहे। इसी तारतम्य में चपोरा स्थित शिव त्रिलोचन आश्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम के नौनिहाल बच्चों ने भाग लेकर अपने नृत्य कला का प्रदर्शन किया।वहीं खैरा,चपोरा,सेमरा,बिरगहनी,पचरा,पुडू,पोड़ी,सहित अंचल के सभी ग्राम में नारियल,पंचामृत,पंचमेवा,गंगाजल सहित आम,बेर,बेल,बरगद पूजन सामग्री से हवन यज्ञ का आयोजन किया गया।

जिसमें भक्तों ने पूर्णाहुति देकर सुख-समृद्घि की कामना की। तदुपरांत ढोल नगाड़े के साथ भगवान गणेश जी विसर्जन यात्रा निकाली गई।जिसमें भक्तजन हर्षोल्लास के साथ नाचते कूदते रहे।तो वही श्रद्धालु थाली में दीपक जलाएं पुष्पमाला के साथ आरती सजाकर अपने द्वार पर दर्शन पश्चात पूजन आरती किये। साथ ही जगह जगह भंडारे का आयोजन किया गया। इसके बाद भक्त धूमधाम से गणेश प्रतिमा को लेकर विसर्जन के लिए ग्राम स्थित तालाब लेकर पहुंचे।जहां विधिविधान से भगवान गणेशजी की पूजा अर्चना कर उन्हें नम आंखों से विसर्जन किया गया।

बाबा दीवान चौक में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम----

बाबा दीवान चौक स्थित भगवान गणेश प्रांगण के पास सोमवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।जहां प्रतिवर्ष अनुसार होने वाले इस कार्यक्रम में ग्राम के युवक-यवती व बच्चे सहित आसपास के नृत्य कला में निपुण कलाकार प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। विदेश में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को प्रथम द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!