धर्म

सिरगिट्टी समग्र ब्राह्मण समाज ने मनाया अक्षय तृतीया पर परशुराम जन्मोत्सव, किये भवन की माँग


बिलासपुर  – सिरगिट्टी क्षेत्र में अक्षय तृतीय के अवसर पर ब्राह्मणों इष्ट देव भगवान परशुराम के जन्मोत्सव को समग्र ब्राह्मण समाज ने हर्षोल्लास के साथ मनाया है। 10 मई को अक्षय तृतीया व भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के अवसर पर शहर सहित विभिन्न स्थानों पर 9 मई से ही ब्राह्मण समाज ने कार्यक्रम की शुरुवात कर दी थी इसी क्रम में 12 मई रविवार को सिरगिट्टी में भी परशुराम जन्मोत्सव को ब्राह्मण समाज ने भव्यता से मनाते हुए सर्व प्रथम प्रातः प्रभात फेरी का आयोजन किया जिसमें बिल्हा विधायक धरम लाल कौशिक व बेलतरा विधायक शुशांत शुक्ला शामिल हुए जिसके बाद संध्या भगवान परशुराम की महाआरती सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुए जहाँ मुख्य अतिथि की आसंदी से बिल्हा धरम लाल कौशिक ने कहा भगवान परशुराम के छवि को देखकर आत्मसात करने की जरूरत है जिसमे यह दर्शाया गया है कि भगवान परशुराम का एक रूप ब्राह्मण का है तो दूसरा रूप छत्री का है एक तरफ शास्त्र है तो दूसरी तरफ शस्त्र है भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र का उपयोग किये इसलिए समय आने पर शास्त्रों के साथ साथ शस्त्र का भी उपयोग करना चाहिए।बतौर विशिष्ठ अतिथि पहुँचे बिल्हा क्षेत्र के वरिष्ठ काँग्रेस राजेंद्र शुक्ला ने कहा ब्राह्मण समाज सभी की हित की सोचता है इसलिए वह ब्राह्मण है भगवान परशुराम अपने माता पिता के अनन्य भक्त थे साथ ही वे अपने माता पिता के आदेशों को शिरोधार्य मानते थे उनकी यही लीला ही ब्राह्मणों को आदर्शवान पुत्र बनने का मार्ग दिखाती है।
आयोजित कार्यक्रम में ब्राह्मण समाज के प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित किया गया साथ ही समाज के वरिष्ठ जनों को भी पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। वही भजन गायन की शानदार प्रस्तुति भी उपस्थित भजन गायकों के द्वारा दिया गया।
समग्र ब्राह्मण समाज ने सिरगिट्टी में ब्राह्मण समाज के भवन निर्माण के लिए बिल्हा विधायक धरम लाल कौशिक से भूमि की माँग किये जिसपर उन्होंने वर्तमान में चल रहे आचार संहिता बात कहते हुए भविष्य में इसपर उचित विचार करने की बात कहे है।
कार्यक्रम के अंत मे ब्राह्मण समाज के स्नेहिल भोज का आयोजन रखा गया था जिसका सभी ने आनंद उठाया है।उक्त कार्यक्रम में सिरगिट्टी क्षेत्र सभी वर्गों के ब्राह्मण सैकड़ो की जनसंख्या में उपस्थित थे।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!