Uncategorized

छेरका बाँधा वेलकम डिशलरी में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस,रोपण किया गया सैकड़ों पौधे। VIDEO…

छेरका बाँधा वेलकम डिशलरी में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस,रोपण किया गया सैकड़ों पौधे।

रमेश भट्ट✍️मो.7999505094,

कोटा। आजकल मानव जीवनशैली और कई कारणों से पर्यावरण दूषित होता जा रहा है, ऐसे में आने वाली पीढ़ियों को एक सुरक्षित जीवन देने के लिए पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना बहुत जरूरी है, ऐसे में इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

एक बेहतर जीवन जिने के लिए पर्यावरण का अच्छा होना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, सिर्फ कारखानों और फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं ही नहीं, इस बढ़ते प्रदूषण के पीछे बहुत से कारण जिम्मेदार है, ऐसे में इसे कम करना और पर्यावरण का बचाव करना बेहद जरूरी है। क्योंकि आज के समय में प्रदूषण के कारण अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी कई बीमारियां दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। प्रकृति से जुड़ी समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, इस मौके पर पर्यावरण को लेकर नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए जगह-जगह पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम किए जाते हैं।

इस मौके पर वातावरण में हो रहे नुकसान के बारे में लोगों को बताया जाता है,इसी क्रम में कोटा ब्लॉक स्थिति ग्राम छेरका बाँधा वेलकम डिशलरी में विश्व पर्यावरण के अवसर पर सैकड़ों पौधे लगाए गए, इस दौरान पर्यावरण संरक्षण विभाग के अधिकारियों ने भी विश्व पर्यावरण दिवस पर वेलकम डिशलरी इंडस्ट्रीज पहुंच कर पौधा रोपण किए, वहीँ पर्यावरण अधिकारी विन्देश्वरी चंद्राकर ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि पर्यावरण संरक्षण विभाग द्वारा लोगों को जागरूक कर प्रदूषण को बचाने के लिए प्लास्टि उपयोग न करने, व पौधे लगाकर प्रदूषण से बचने की बात कही।

वहीँ वेलकम डिशलरी के सीईओ साजू लोचन ने बतलाया कि ग्राम छेरका बाँधा में हर वर्ष हजारों की संख्या में ग्राम पंचायत के मदद से पौधा रोपण किया जाता है इस बार भी पंचायत वासियों की मदद से पर्यावरण दिवस के इस अवसर पर आज पौधों की रोपाई किया गया है,।

आगे ग्रामीणों की मदद से और भी पौधे रोपाई करने की बात कही। इस दौरान वेलकम डिशलरी के सीईओ साजू लोचन, पर्यावरण संरक्षण विभाग के अधिकारी आदिति देवांगन, विन्देश्वरी चन्द्राकर, अभिषेक वर्मा, सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!