छत्तीसगढ़

बिलासपुर कोटा बिना प्रस्ताव औऱ बिना काम कराये सचिव औऱ सरपंच ने फर्जी तरीके से निकाली 14 वित्त की राशि,

 

संवाददाता – ईमरान खान कंचनपुर।

बिलासपुर- कोटा किसी न किसी मामले को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले जनपद पंचायत कोटा के ग्राम पंचायत इस बार 14 वित्त की राशि को बिना काम कराये फर्जी रूप से आहरण करने के नाम पर सुर्खियों में है । ग्राम पंचायत पुडु के पंचो ने आरोप लगाया हैं की चौदवे वित्त के मद की राशि को सरपंच व सचिव के द्वारा आपसी मिली भगत कर बिना प्रस्ताव के निकाल लिए गया हैं । इस मामले की जानकारी लगते ही ग्राम पंचायत पुडु के पंचो औऱ ग्रामीणों में काफी आक्रोश हैं पंच औऱ ग्रामीणों के द्वारा जांचकर कार्यवाही की मांग की हैं । ग्राम पंचायत पुडु के पंच विश्वनाथ सिंह, मुन्नी बाई पैकरा, जमीर खान, मंगल सिंह बैगा, मीरा बाई, ने बताया कि जनपद पंचायत कोटा के ग्राम पंचायत पुडु के सचिव तिलक कोले औऱ सरपंच पावे राजेश्वर टोप्पो के द्वारा कागजों में एक दर्जन से भी ज्यादा काम दिखाकर लाखो की राशि निकाल ली गई हैं । ग्राम पंचायत में कराए गये निर्माण कार्य, मरम्मत कार्य, हेंडपम्प रिपेयरिंग, पेयजल कार्य सेनेटाइजर मास्क वितरण में जमकर अनियमितताएं की गई है यहां वित्तीय वर्ष 2019-20 के अनुसार पेयजल संधरन कार्य हेतु 4 अप्रैल को 69 हजार 3 सौ औऱ पेयजल हेतु 23 मई को 35 हजार 5 सौ, 23 जुलाई को कुआं रिपेयरिंग हेतु 21 हजार 300 सौ रुपए फिर से पेयजल हेतु 31 जुलाई को 37 हजार 4 सौ रूपये का आहरण किया गया है कुल मिलाकर 1 लाख 63 हजार 500 सौ रुपए की राशि निकाली गई हैं लेकिन ग्राम पंचायत में ना ही नया पाईप लगाया है ना हीं पेयजल व्यवस्था सुधरी है । वही पंचायत के मोहल्लों में पहुंच मार्ग हेतु तीन मोहल्लों में मरम्मत कार्य के नाम से 9 अगस्त को तीन क़िस्त में 49 हजार 9 सौ रूपये की राशि का आहरण किया गया है पंचों ने बताया कि इन तीनों जगह में मात्र 10 ट्रैक्टर ही मुरूम डालकर मरम्मत कार्य को कागजों में पूर्ण कर राशि का आहरण किया गया है l कोरोना काल में मास्क औऱ सेनेटाइजर के नाम से 9 जून को दो किस्तों में 45 हजार 500 सौ और 10 हजार 450 रुपए की राशि निकाली गई है लेकिन ग्राम पंचायत में ना हीं मास्क का वितरण किया गया और ना ही सैनिटाइजर का उपयोग किया गया फर्जी रूप से राशि निकाली गई है l साथ ही शासकीय भवन में मरम्मत कार्य के लिए 28 अप्रैल को 57 हजार 500 सौ की राशि निकाली गई है लेकिन शासकीय स्कूल भवन में मात्रा कुछ ही मरम्मत कार्य कराया गया है l पुलिया निर्माण के लिए सरपंच औऱ सचिव के द्वारा 21 हजार 600 रुपए की राशि निकाली गई है लेकिन ग्रामीणों और पंचों का कहना है कि गांव में पुलिया निर्माण हुआ ही नहीं है निर्वाचन कार्य के लिए 23 मई को 25 हजार 464 रूपये रूपये की राशि आहरण किया गया हैं । इस कार्य के लिए राशि को अलग-अलग व्यक्तियों और फर्म के नाम से भी लगा कर निकाला गया है ।वही सचिव तिलक कोले पूर्व में भी 2 बार इसी तरह के फर्जी कार्य करके सस्पेंड हो चुके हैं ।फिर से ग्राम पंचायत पुडु में फर्जी कार्य करके सुर्खिया बटोर लिए हैं । अब देखना है कि विभाग के द्वारा इस पंचायत में कब जांच कराई जाएगी । वही सचिव तिलक कोले और सरपंच पावे राजेश्वर टोप्पो के मोबाइल पर कई बार संपर्क किया गया लेकिन उनके द्वारा फोन नहीं उठाया गया ।

  • ग्रामीणों में आक्रोश,

जब ग्राम पंचायत पुडु के पंचों को बिना प्रस्ताव औऱ बिना काम कराए 14 वित्त की राशि आहरण की बात पता चली तो पंचों ने ग्रामीणों को इसकी जानकारी दी जानकारी लगते ही ग्रामीणों में काफी आक्रोश है वहीं ग्रामीण बलदेव सिंह पैकरा का कहना है कि बिना काम कराए इतने पैसे का फर्जी रूप से आहरण किया गया है अगर इन पर जांच कर कार्यवाही नहीं होती तो हम उग्र आंदोलन करेंगे ।

  • गजेंद्र सिंह ठाकुर जिला सीईओ बिलासपुर,

इस मामले में दीपावली के बाद टीम बनाकर ग्राम पंचायत पुडु में भेजकर जांच कराई जाएगी, आपके बताया गया है कि पहली भी सचिव फर्जी करके बर्खास्त हुए हैं अगर इस बार गलत पाया जायेगा तो बर्खास्त कर दिया जाएगा ।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!