Uncategorized

कृषि के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण,सांथ ही व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत सौंदर्य एवं वैलनेस ट्रेड के लिए स्कूली छात्रों को कराया गया औद्योगिक भ्रमण।

कृषि के विद्यार्थियों ने किया शैक्षणिक भ्रमण,सांथ ही व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत सौंदर्य एवं वैलनेस ट्रेड के लिए स्कूली छात्रों को कराया गया औद्योगिक भ्रमण।

 

करगीरोड, कोटा। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटा के नवीन व्यावसायिक शिक्षा के तहत कक्षा 9 एवं 12 वीं के विद्यार्थियों को विषय से संबंधित प्रायोगिक रूप से जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में औद्योगिक भ्रमण कराया गया,साथ ही व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत कृषि ट्रेड के विद्यार्थियों को एक दिवसीय कृषि पर आधारित औद्योगिक भ्रमण कराया गया।, कृषि के लिए प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक विषयों की जानकारी के साथ उनके ज्ञान में वृद्धि हो सके इसके लिए उक्त शैक्षणिक भ्रमण हेतु कृषि विज्ञान केंद्र बिलासपुर मे भ्रमण कराया गया, कृषि के प्रशिक्षक पंकज गंधर्व के द्वारा छात्राओं को कृषि अनुसंधान केंद्र बिलासपुर में ले जाकर विद्यार्थियों को सब्जियों की खेती हेतु आवश्यक तैयारी एवं बीजों का चयन, खाद्य ,सिंचाई, कीटनाशक के निर्धारित माफ दंड पौधों में होने वाली मौसमी बीमारियों एवं उनके समाधान तथा धान की खेती के संपूर्ण जानकारी को विस्तार पूर्वक प्रायोगिक व तथ्यात्मक रूप से बतलाया गया।

 

इसी कड़ी मे ब्यूटी एंड वैलनेस ट्रेड के अंतर्गत प्रथम ट्रेनिंग सेंटर में ब्यूटीशियन चंचल ध्रुव के द्वारा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के हेयर कट ,फेशियल ,ट्रेडिंग, ब्लीच ,स्पा, विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की साथ ही साथ संस्था के प्रमुख श्री देवी शंकर दुबे एवं दिनेश सारथी जी ने ब्यूटी के कोर्स की संपूर्ण जानकारी प्रदान कराई, जिससे छात्राएं बहुत प्रभावित हुई और बढ़-चढ़कर रुचि दिखाई और ट्रेनिंग सेंटर का भ्रमण कर आत्मसात किया,। जिससे छात्राएं ब्यूटी एवम वेलनेस कोर्स कर के अच्छे आय अर्जित कर सकती है।संस्था की प्राचार्य आशा दत्ता ने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय कोटा के शिक्षक श्वेता स्वर्णकार, पंकज गंधर्व, एवं श्रीमती रक्षा दुबे का आभार व्यक्त किया।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!