Uncategorized

यूनिसेफ ने मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए #RedDotChallenge किया लॉन्च ।

यूनिसेफ ने मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए #RedDotChallenge किया लॉन्च ।

रायपुर, । यूनिसेफ ने छत्तीसगढ़ में मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह भर चलने – वाला #RedDotChallenge अभियान शुरू किया है। यूनिसेफ ने सभी से आग्रह किया कि वे अपनी हथेली पर लाल बिंदु के साथ एक फोटो लें और इसे व्हाट्सएप ग्रुप सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा कर इस अभियान में अपना योगदान दे। 25 मई से शुरू होने वाला यह अभियान 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता ( एमएच) दिवस के साथ मेल खाता है।

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जॉब जकारिया ने मासिक धर्म को एक प्राकृतिक जैविक प्रक्रिया बताते कहा कि जिसका सामना लाखों लड़कियां और महिलाएं रोजाना करती हैं और उन्होंने ने मासिक धर्म से जुड़ी वर्जनाओं और भ्रांतियों को दूर करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। जकारिया ने कहा, “हमें मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में चुप्पी तोड़ने की जरूरत है, क्योंकि यह लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह लड़कियों और महिलाओं का मौलिक अधिकार भी है।”

पूरे छत्तीसगढ़ में एक लाख से अधिक युवा स्वयंसेवक सप्ताह भर चलने वाले अभियान में #RedDotChallenge लेंगे। इसमें बस्तर जिले के ‘युवोदय’ बीजापुर के ‘बीजा दुतीर’, कोंडागांव जिले के ‘कोंडानार चैंप्स’ जशपुर जिले के ‘जयहो कबीरधाम जिले के कविर एनएसएस के ब्लू ब्रिगेड युवा और नेहरू युवा केंद्र ‘युवा गोठ के स्वयंसेवक। शामिल है।

युवोदय के सैकड़ों युवा स्वयंसेवकों ने आज चित्रकूट जलप्रपात के सामने #RedDotChallenge लिया। यह प्रतीकात्मक इशारा बाधाओं को तोड़ने और अच्छे मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण को दिखाता है।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!