कोटा न्यूज़छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण के ऊपर भालू ने किया हमला मौके पर हुई मौत।

तेंदूपत्ता तोड़ने गए ग्रामीण के ऊपर भालू ने किया हमला मौके पर हुई मौत।

कोटा। अचानकमार टाइगर रिजर्व में भालू के हमले से एक बैगा आदिवासी की मौत हो गई। वह तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए साथियों के साथ जंगल के अंदर गया था। उसी समय तीन भालू आ पहुंचे। बैगा नहीं भाग सका और भालुओं ने घटनास्थल पर ही मार डाला। इधर घटना के बाद से वन अफसरों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। पंचनामा व पोस्टमार्टम के लिए पुलिस को सूचना दी गई।

घटना रविवार सुबह 11 बजे कोटा बफर परिक्षेत्र की है। इसके अंतर्गत कक्ष क्रमांक 179 आरएफ पश्चिम शिवतराई परिसर की है। कुरदर निवासी जवाहर बैगा कुछ ग्रामीणों अन्य ग्रामीणों के साथ तेंदूपत्ता तोड़ने के लिए इस क्षेत्र में गए थे। इस बीच अचानक तीन भालू आ पहुंचे। जिसे देखकर ग्रामीणों के होश उड़ गए। अन्य ग्रामीण तो किसी तरह जान बचाकर भाग निकले, लेकिन जवाहर बैगा भाग नहीं सके। उनके गिरते ही भालुओं ने उन पर हमला कर दिया।

इधर जान बचाकर भागे ग्रामीणों ने घटना की जानकारी अन्य ग्रामीण व वन विभाग को दी। इस पर शिवतराई परिक्षेत्र सहायक दिलीप कुमार द्विवेदी, परिसर रक्षक पश्चिम शिवतराई बसंत मानिकपुरी घटना स्थल पर पहुंचे। लेकिन तब तक ग्रामीण की मौत हो चुकी थी। भालुओं ने इतनी बुरी तरह नोंचा था की शव को देखकर वन अमले के भी होश उड़ गए।

उन्होंने अफसरों को घटना की जानकारी दी। इसके अलावा आगे की प्रक्रिया के लिए दिशा-निर्देश मांगे। निर्देश पर घटना स्थल की वीडियोग्राफी भी कराई गई है। इसके बाद कोटा पुलिस को जानकारी दी गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को विवेचना में लिया है।

स्वजनों को दी तत्काल 25 हजार सहायता राशी।

इस घटना के बाद नियमानुसार वन विभाग ने मृत ग्रामीण के स्वजनों को तत्काल सहायता राशि के रूप में 25 हजार रुपये प्रदान की। हालांकि जनहानि में अधिक मुआवजा देने का प्रवधान है। इसकी प्रक्रिया भी विभाग ने शुरू कर दी है।अचानकमार टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने बताया कि तीन दिन पहले मृतक को इस क्षेत्र भालू नजर आया था। रविवार की सुबह जब साथियों को लेकर तेंदूपत्ता तोड़ने पहुंचा, तब सजग भी किया पहाड़ की तरफ नहीं जाना है। वहां भालू है। पर तेंदूपत्ता तोड़ते- तोड़ते वह खुद पहाड़ के करीब पहुंच गया। इसी बीच भालुओं ने हमला कर दिया।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!