बिलासपुर जिले में संगम महिला बहुउद्देशीय सहकारी समिति के सदस्यों द्वारा LED , DOB, एवं क्रियेशन बल्ब बनाने का प्रशिक्षण लिया ।

Spread the love

संवाददाता-साकेत शुक्ला, कोटा

बिलासपुर-  जनपद पंचायत कोटा के ग्राम करहीकछार में *संगम महिला बहुउद्देशीय सहकारी समिति* के सदस्यों द्वारा LED , DOB, एवं क्रियेशन बल्ब बनाने का प्रशिक्षण लिया ।
यह प्रशिक्षण महिलाओं के आर्थिक स्वंलम्बनता के लिये दिया जा रहा है, जिससे महिलाएं अपना स्वरोजगार स्थापित कर सके और साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों और गरीब परिवारों में कम बिजली खपत हो एवं एक अच्छी रोशनी गुणवत्तायुक्त LED , DOB बल्ब से घरों में मिल सके इस उद्देश्य को भी ध्यान में रख कर *ग्रामीण अंजोर* नाम से यह कार्यक्रम समिति द्वारा चलाया जा रहा है।
सबसे अच्छी बात यह है कि यह कार्य महिलाएं सीख रही है। महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे LED, और DOB बल्बों की कीमत बाजार में मिलने वाले बल्बों से बहुत कम होगी और यह बल्ब बहुत ही कम लागत से बनाये जा रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी गरीब परिवार इन बल्ब को खरीद कर अपना घर रोशन कर सकेंगे।


मालूम हो कि *संगम महिला बहुउद्देशीय सहकारी समिति* ने इस उद्योग को ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने की सोच के साथ ही ग्रामीण उद्योग को बढ़ाने एवं गरीब परिवार को क्षेत्रीय उत्पाद कम दर पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य और समूह को आर्थिक रूप से सुदृण बनाने के लिए शुरू किया है।
इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षणकर्ता श्री संतोष डहरिया एवं समिति के मार्गदर्शक सामाजिक कार्यकर्ता श्री अनिल बामने व विशेष सहयोगी श्रीमती बेन रत्नाकर, प्रकाशमणि, क्रांति मरावी, नरेश , धर्मेंद्र, सेवाराम, सीताराम उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *