छत्तीसगढ़बिलासपुर संभागस्वास्थ्य

पशुओं को ब्रुसेलोसिस से बचाने के लिए टीकाकरण,अभियान, चार से आठ माह की उम्र की सभी मादा बछिया को ब्रूसेलोसिस बीमारी के बचाव के लिए टीकाकरण आज से आरंभ।

पशुओं को ब्रुसेलोसिस से बचाने के लिए टीकाकरण,अभियान।

 

चार से आठ माह की उम्र की सभी मादा बछिया को ब्रूसेलोसिस बीमारी के बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा।

 

चार से आठ माह की उम्र की सभी मादा बछड़ियों को ब्रूसेलोसिस बीमारी के बचाव हेतु लगाए जाएंगे टीके

बिलासपुर कोटा। पशुओं में होने वाली ब्रुसेलोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) के तहत 30 दिवसीय ब्रूसेलोसिस टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है।

इसके तहत चार से आठ माह की उम्र की सभी मादा बछडिय़ों का ब्रूसेलोसिस बीमारी के बचाव हेतु टीकाकरण किया जाएगा। कोटा पशुपालन विभाग के डा. संजय राज ने बताया कि यह टीकाकरण अभियान पशुपालन एवं पशुचिकित्सों की निगरानी में गठित टीमों द्वारा आने वाले एक वर्ष के अंदर तीन चरणों में चलाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत मादा बछड़ियों का टीकाकरण एवं ईयर-टैगिग करके भारत सरकार के आनलाइन पोर्टल इनाफ पर पंजीकृत भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ब्रुसेलोसिस एक जीवाणु जनित, खतरनाक, लाइलाज पशु जन्य (जूनोटिक) रोग है। पशुओं से इंसानों में भी फैल सकती है, जिससे मनुष्य लंबे समय तक संक्रमित रहता है। उन्होंने बताया कि ब्रुसेला बीमारी के कारण पशुओं में गर्भकाल के अंतिम तीन-चार महीनों में गर्भपात हो जाता है।

संचालक के मुताबिक टीकाकरण अभियान में विभाग द्वारा टीकाकरण, वैक्सीन रख-रखाव व आवश्यक सावधानियां बरतने हेतु पहले ही हिदायतें जारी की जा चुकी हैं। टीकाकरण हेतु गठित टीमों को आवश्यक सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं। इस अभियान की निगरानी के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों को विभिन्न जिले आबंटित करके टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। उन्होंने पशुपालक से आह्वान करते हुए कहा कि अभियान को सफल बनाने व पशुओं को ब्रुसेलोसिस जैसी घातक बीमारी से बचाने के लिए विभाग का सहयोग करें।ब्रूसेलोसिस रोकथाम हेतु टीकाकरण अभियान आज 05/1/22 से 4/2/22 तक लगातार पूरे प्रदेश में अभियान के रूप में प्रारंभ किया गया है। संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं जिला बिलासपुर के निर्देशन पर पशु चिकित्सालय कोटा में आज 19 बछिया (उम्र 4 से 8 माह ) को टिका लगाया गया। ये अभियान पूरे 1 माह तक चालू रहेगा। इस अभियान में डॉ संजय राज, डॉ आर के कुर्रे, बृजेन्द्र सिंग, संतोष खांडे, दयाशंकर द्वारा टीकाकरण किया गया।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!