Uncategorizedछत्तीसगढ़बिलासपुर संभागरमेश भट्ट - एडिटर& चीफ।

संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने जिले में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण।

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के विशेष प्रचार-प्रसार एवं पूरी सजगता से कार्य करने के दिए निर्देश

बिलासपुर । संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग एवं कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यह कार्य पूरी सजगता से करने के निर्देश दिए। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने भी कहा।


संभागायुक्त डाॅ. अलंग एवं कलेक्टर डाॅ. मित्तर ने सबसे पहले केन मेमोरियल स्कूल में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। मतदाताओं के नाम जोड़ने, काटने एवं संशोधन के लिये फार्म 6, 7 एवं 8 की उपलब्धता की जानकारी ली। मतदाता सूची और पूरक मतदाता सूची के बारे में पूछा। उन्होंने बीएलओ की ट्रेनिंग के संबंध में जानकारी ली। 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का सर्वे करने और मुनादी कराकर मतदाता सूची में उनका नाम जोड़ने के लिये फार्म भराने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि युवाओं से आॅनलाईन फार्म भी भराया जाये।


कोटवारों के पास मुनादी पंजी और मुसाफिर पंजी अनिवार्य रूप से संधारित कराने के निर्देश संबंधित तहसीलदार को दिए गए। संभागायुक्त ने कहा कि सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिये कोटवार एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इसलिये कोटवारों से सतत् संपर्क में रहे, रोटेशन में मुलाकात करें। बीएलओ को निर्देशित किया कि बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के किसी भी मतदाता का नाम ना काटें, मतदाता सूची से नाम विलोपन के लिये भी मतदाता को नोटिस दें एवं उनके आवेदन के बाद ही नाम विलोपित करें। संभागायुक्त ने सेफर स्कूल के मतदान केन्द्र में चल रहे कार्य को भी देखा। यहां बीएलओ की सक्रियता देखकर उनकी प्रशंसा की। इसी प्रकार सकरी स्थित बच्चन बाई बाल सुंदर उच्चतर माध्यमिक शाला में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने एसडीएम को निर्दंेश दिए कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। जिससे लोगों को इसकी जानकारी हो सके। नगर निगम की कचरा एकत्रित करने वाली गाड़ी के माध्यम से इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करवाने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान बिलासपुर एसडीएम  पुलक भट्टाचार्य, तखतपुर एसडीएम  आनंद तिवारी, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

द बिलासा टाईम्स

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!