मनमोहन सिंह✍️

बिलासपुर। कोटा खैरा, विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत खैरा स्थित राज्य सरकार द्वारा नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना अंतर्गत संचालित गौठान में हरेली उत्सव धूमधाम से मनाया गया।परंपरा अनुसार नारियल फेंक,गेड़ी दौड़ व गौ-माता,खेती में उपयोग होने वाली औजारों के पूजा के साथ ग्राम सरपंच और जनप्रतिनिधियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। तो वही पशु विभाग द्वारा टीकाकरण किया गया।

  छत्तीसगढ़ संस्कृति और हरियाली का प्रतीक हरेली पर्व सावन माह के अमावस तिथि में चारों ओर हरियाली एवं सुख शांति की कामना के साथ मनाया गया।खैरा स्थित गौठान मे परंपरागत अनुसार हरेली त्यौहार में ग्राम सरपंच जेएस आर्मो, सहित अंचल के सभी किसानों द्वारा नांगर,गैती, कुदाल, फावड़ा कहीं खेती में होने वाले सभी औजारों के साफ-सफाई की गई। पूजा अर्चना के साथ लहलहाती हरियाली की अच्छी फसल के साथ पूजा आरती करते हुए सुख समृद्धि एवं खुशहाली की मनोकांक्षा रखते हुए आशीर्वाद मांगा गया। तत्पश्चात नौनिहाल बच्चों के लिए गेड़ी दौड़ के साथ नारियल फेक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीणों ने हिस्सा लेते हुए पर्व को सफल बनाया। गौरतलब है कि हरेली त्यौहार ग्रामीण अंचल में विशेष परंपरा चली आ रही है जहां ग्रामीण मुरूम के ऊपर सभी औजारों के साथ गाय बैल भैंस को साफ सुथरा नहला कर अपनेे कुलदेवी की पूजा किया गया। और प्रसाद के रूप में गुड़ की चीला,नारियल ,खीर का प्रसाद वितरण किया गया। पूजन पश्चात युवा बच्चे कीचड़ से बचते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान जाने केे लिए गेड़ी का उपयोग करते हुए नजर आए।वही गौठान में जनप्रतिनिधियोंं धरा वृक्षारोपण भी किया गया।

पशु विभाग के बीएस ध्रुव, जेपी पांडे द्वारा सभी मवेशियों को गलघोटू और एकटंगी बीमारी से सुरक्षा के लिए टीका लगाया गया। साथ ही मवेशियों की पाचन क्रिया के साथ शारिरिक विकस के लिए म्यूूनल मिक्सर का वितरण किया गया। इस दौरान ग्राम सचिव मेघनाथ सुमन, रोजगार सहायक दुर्गेश सिंह राजपूत,पंच रामपाल पोर्ते,मोती जगत,आनंद राज परमेश्वर दास मानिकपुरी,रामचरण यादव शहीद ग्रामीण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here