छत्तीसगढ़

*सर्व अदिवासी समाज के द्वारा मरवाही विधायक को सिलगेर घटना का सौंपा संज्ञान पत्र।

 

जिला गौरेल पेंड्रा मरवाही सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग द्वारा 3/06/2021 को मरवाही विधायक डॉ के के ध्रुव को सिलगेर घटना को लेकर संज्ञान पत्र सौंपा गया ज्ञात हो की समाचार पत्रों के माध्यम से व बीजापुर जिले के सीमावर्ती ग्राम सिलगेर में 17 मई 2021 को आसपास के ग्रामीण पुलिस कैम्प के विरोध में जमा होकर विरोध कर रहे थे. कैम्प नहीं खोलने के लिए ग्रामीणों ने प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को दिया गया था. ग्रामीणों का विरोध करने के बावजूद जबरन पुलिस कैम्प खुलने से ग्रामीणों ने 17 मई 2021 को विरोध कर रहे थे. जिस पर पुलिस के द्वारा आंसू गैस, लाठी चार्ज भीड़ को बन्दुक से गोली चलाया जिसमें तीन निर्दोष आदिवासी की मौके पर ही मृत्यु हो गई और 18 से अधिक ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हुए हैं. सूचना के अनुसार गंभीर रूप से घायल हुई एक गर्भवती महिला की मृत्यु 23 मई 2021 को हुई है जो की निंदनीय है . पुलिस फायरिंग के दौरान जो मारे गए तीन ग्रामीण सिलेगर के नहीं बल्कि सिलगेर गांव से लगे हुए पड़ोस के गांव से है उनके नाम राशन कार्ड में नाम दर्ज है और पिछले महीने भी राशन निकाला गया था जो रिकार्ड में दर्ज है । जबकि पुलिस प्रशासन के व्दारा नरसंहार की लिपापोती करने नक्सली होना बताया गया है। आदिवासी समाज का जांच दल सिलगेर पहूंचा तो वहां पर ग्रामीण बहुत ज्यादा आक्रोश में हैं भविष्य में बड़ी घटना की संभावना बनी हुई है। कैम्प को चारों तरफ से ग्रामीणों के द्वारा घेर कर लगातार प्रर्दशन कर रहे है । दोनों के बीच में तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है, शासन प्रशासन समय रहते नाजुक घड़ी में कोई पहल करने में चूक करती है तो बड़ी घटना होने की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कोरोना महामारी के समय इस प्रकार की भीड़ को भी नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

 बस्तर संभाग पुर्णतः पांचवी अनुसूची क्षेत्र है, जहाँ पर बिना ग्राम सभा के सहमति के बैगैर न तो जमीन अधिग्रहण किया जा सकता, न ही किसी भी प्रकार के कैम्प खोला जा सकता है।
संज्ञान पत्र सौंपने के लिए सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग के जिला अध्यक्ष मनीष सिंह धुर्वे महासचिव तेज कुमार मेश्राम मीडिया प्रभारी चंद्र प्रताप सिंह आदि शामिल थे।।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!