Uncategorized

एनटीपीसी ने सतत बिजली उत्पादन में वैश्विक प्रचालन बेंचमार्क स्थापित किया है : आर के सिंह

छत्तीसगढ़। एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन” इंडियन पावर स्टेशन 2023” के उद्घाटन समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री विद्युत, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा आर के सिंह ने कहा, “भारत पर्यावरण संबंधी विषय को मुख्य प्राथमिकता के रूप में रखते हुए लोगों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। समारोह के दौरान उपस्थित सभी को संबोधित करते हुए उन्होंने एनटीपीसी लिमिटेड की उपलब्धि की सराहना करते हुए कहा कि “एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने प्रदर्शन, संस्कृति और प्रगति के मामले में वैश्विक प्रचालन बेंचमार्क स्थापित किया है।

तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन या आईपीएस 2023 का आयोजन 13 से 15 फरवरी तक रायपुर, छत्तीसगढ़ के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में “बदलते ऊर्जा परिदृश्य में विश्वसनीय और सतत बिजली उत्पादन के लिए रणनीतियाँ” विषय पर किया जा रहा है। पहले दिन की शुरुआत सम्मेलन और टेक्नोगैलेक्सी प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ हुई, जिसके बाद प्रचालन व अनुरक्षण सम्मेलन के तकनीकी सत्र और प्रदर्शनी में विक्रेताओं के साथ बातचीत हुई। सम्मेलन के दूसरे दिन एनटीपीसी प्रतिनिधियों के लिए समापन सत्र होगा। तीसरे दिन टेक्नोगैलेक्सी और प्रदर्शनी स्टालों में विक्रेताओं के साथ बातचीत के बाद विक्रेताओं की प्रस्तुति शामिल होगी।

ऊर्जा क्षेत्र में एनटीपीसी लिमिटेड के योगदान पर अपने विचार रखते हुए माननीय विद्युत राज्य मंत्री कृष्ण पाल ने कहा, “एनटीपीसी के प्रयास अब तक सराहनीय रहे हैं। जैसे-जैसे देश में बिजली की आवश्यकता बढ़ेगी वैसे-वैसे इसके साथ आने वाली कुछ चुनौतियों से निपटने की भी आवश्यकता होगी। मेरा मानना है कि इस सम्मेलन से बहुत सारे रोचक विचार आएंगे जो सतत और विश्वसनीय बिजली के क्षेत्र में मदद करेंगे।

एनटीपीसी विंध्याचल ने 600+ बीई स्कोर को पार करने का गौरव हासिल किया और प्रतिष्ठित समग्र कारोबार उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त किया। चूंकि कोविड महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में आईपीएस सम्मेलन का आयोजन नहीं हो पाया था , इसलिए इस वर्ष, वर्ष 2020-21 और 2021-22 मूल्यांकन वर्षों के लिए समग्र उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त स्टेशनों के लिए पुरस्कार क्रमशः एनटीपीसी सिंगरौली और एनटीपीसी रिहंद को प्राप्त हुए। मूल्यांकन वर्ष 2022-23 के लिए समग्र उत्कृष्टता – जूरी द्वारा विशेष मान्यता – एनटीपीसी सोलापुर को प्रदान की गई। पुरस्कार क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशकों के साथ संबंधित स्टेशनों के परियोजना प्रमुख ने मुख्य अतिथियों से प्राप्त किया।

एनटीपीसी कोरबा को प्रथम रनर-अप और एनटीपीसी तालचेर कनिहा को द्वितीय रनर-अप पुरस्कार मिला। सम्मान समारोह के दौरान एनटीपीसी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह, केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद, आरईसी लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक वी के देवांगन, निदेशक (मानव संसाधन) डी के पटेल, निदेशक (प्रचालन) रमेश बाबू वी, निदेशक (परियोजनाएं) उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य और एनटीपीसी के स्वतंत्र निदेशक जयकुमार श्रीनिवासन तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने कहा, ” आज पीएलएफ या उत्पादन की तुलना में विश्वसनीय और सतत बिजली ज्यादा महत्वपूर्ण है। आने वाले समय में नवीकरणीय ऊर्जा और थर्मल ऊर्जा के साथ चुनौतियां और अधिक हो जाएगी, क्योंकि ग्रिड की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना होगा। सुरक्षा, विश्वसनीयता, लचीलापन, दक्षता और कम कीमत प्राथमिकता है। हमें बिजली की लागत को यथासंभव कम रखना चाहिए”

वर्तमान में कोविड 19, यूक्रेन में युद्ध के कारण आपूर्ति श्रृंखला बाधित होने के कारण वैश्विक कमोडिटी की कीमतों को प्रभावित कर रही है। एनटीपीसी देश के विकास के लिए ऊर्जा की उपलब्धता से कभी समझौता नहीं करने और लोगों के लिए उच्च जीवन स्तर बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

सीईए के अध्यक्ष घनश्याम प्रसाद ने कहा, “दुनिया भर में कोयला आधारित बिजली उत्पादन से दूर जाने की बात कही जा रही है। वास्तव में हर देश का विद्युत क्षेत्र में अपना परिवर्तन पथ है। लेकिन भारत जैसे देश के लिए, वर्तमान में उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा के स्थायी और विश्वसनीय स्रोत के लिए कोयले के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ”

एनटीपीसी के निदेशक (प्रचालन) वी रमेश बाबू ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। उन्होंने नवीन पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के साथ कई ऊर्जा संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करके, राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान, समाज के सामाजिक उत्थान और स्वस्थ पर्यावरण को बढ़ावा देकर एक स्थायी तरीके से प्रतिस्पर्धी मूल्यों पर विश्वसनीय बिजली पैदा करने और प्रदान करने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

द बिलासा टाईम्स

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!