खेंलछत्तीसगढ़शिक्षासंस्कृति

छात्र-छात्राओं के मनमोहक प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हुए अभिभावक,सेंट जेवियर्स स्कूल सिरगिट्टी में मनाया गया पहला वार्षिकोत्सव।

बच्चे हमारे देश के कर्णधार हैं - डॉ जीएस पटनायक

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षण संस्थानों में से एक,उच्च स्तरीय शिक्षा देने वाले स्कूल के रूप में पहचाने जाने वाले शहर के सेंट जेवियर्स चेन ऑफ स्कूल के सिरगिट्टी शाखा में पहली वार्षिक उत्सव कार्यक्रम14जनवरी को बड़े धूमधाम से मनाया गया।

       – दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत

कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों ने दीप प्रज्वलित किया जिसके बाद फादर ने बाइबल पठन कर वार्षिकोत्सव की शुरुआत की इस दौरान विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।जहां मुख्य अतिथि के तौर पर सेंट जेवियर्स चेन ऑफ स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर जीएस पटनायक,बिल्हा विधान सभा क्षेत्र के विधायक धरमलाल कौशिक,क्षेत्र के कांग्रेस नेता राजेंद्र शुक्ला व स्कूल मैनेजमेंट मेंबर्स पी.प्रभाकर पटनायक, नगर निगम बिलासपुर के एमआईसी मेंबर पुष्पेंद्र साहू इसके साथ ही वार्ड के पार्षद रवि साहू सहित अभिभावकगण उपस्थित रहें।इस दौरान स्कूल स्टाफ के द्वारा कार्यक्रम मे पहुँचे सभी अतिथियों का स्वागत किया।

– व्यक्तित्व विकास व लक्ष्य प्राप्ति के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम खेलकूद अत्यंत जरूरी- धरम लाल कौशिक 

कार्यक्रम में स्कूल के शिक्षको व अभिभावको को संबोधित करते हुए विधायक धरम लाल कौशिक ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ आजकल बच्चों का चहुमुखी विकास होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ- साथ सांस्कृतिक गतिविधियां तथा खेलकूद विद्यार्थी के व्यक्तित्व के विकास और भावी सफलता के लिए बहुत सहयोगी होता है। व्यक्तित्व के विकास व लक्ष्य प्राप्ति के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम खेल कूद और अन्य प्रतियोगिताएं एक अहम भूमिका निभाती हैं, इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों को आगे बढ़ने में प्रोत्साहन मिलता है।

-शिक्षा हमें जमीन से आसमान तक पहुंचा सकती है-डॉ जीएस पटनायक-

डॉ जीएस पटनायक ने अपने संबोधन मे कहा कि बच्चे हमारे देश के कर्णधार हैं। हम सभी को इनके विकास के लिए अथक प्रयास करना ही होगा। इसके लिए विद्यार्थियों में कठिन परिश्रम, दृढ़ संकल्प ,अनुशासन, सच्ची लगन का होना अत्यंत आवश्यक है। यदि बच्चों के अंदर यह सारे गुण होंगे तब वह निश्चय ही अपने मंजिल को प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा हमें जमीन से आसमान तक पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़े -एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट बनें जी.एस.पटनायक https://thebilasatimes.com/?p=8410

 प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।    सेंट जेवियर्स के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक नृत्य,कव्वाली,नाटक,नृत्यों की शानदार प्रस्तुति दी वही स्कूल के तरफ से इन प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी कला का प्रदर्शन किया।कार्यक्रम के अंत में स्कूल की प्राचार्या संतोषी डाकवा ने सालाना रिपोर्ट पेश किया जिसके बाद राष्ट्रगान के द्वारा वार्षिकोत्सव का समापन हुआ।

THE BILASA TIMES

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!