बिलासपुर – कोटा पशुपालन विभाग ने पशुपालकों के लिए चारा काटने वाली मशीन पर सब्सिडी देने की योजना के तहत। पशुपालन विभाग ने गांवों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभन्न योजनाएं चलाई हैं। ताकि लोग इसे अपनाकर आत्मनिर्भर बनें। वहीं किसानों की भागीदारी बढ़ाने के लिए भी योजना तैयार की है। इससे लोगों का पैसा भी कम खर्च होगा और आत्मनिर्भर भी बनेंगे।पशुपालन विभाग की चारा काटने वाली मशीन पर सब्सिडी देने की योजना काफी अच्छी है। इससे सबसे अधिक लाभ गरीबों को मिल रहा। पशुपालन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना भी विभाग की अच्छी पहल है। इससे महिलाएं घर के कार्य के साथ-साथ इस कार्य को भी अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकती है।

वहीँ कोटा पशु चिकित्सालय तेंदुआ के द्वारा आज ग्राम पंचायत  खैरझिटी के उन्नत पशुपालक किसान चंद्र प्रकाश मिरी व राकेश मिरी को पावर ड्रिवन चाफ़ कटर मशीन(इलेक्ट्रिक चारा काटने की मशीन) ग्राम के जनप्रतिनिधियों के समक्ष प्रदान कर लाभान्वित किया गया। वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जनपद सदस्य राजेश भारद्वाज , ग्राम अमने व सरपंच  परमेश्वर मिरी द्वारा वितरण किया गया ,


पशुधन विकाश विभाग , बिलासपुर द्वारा स्वीकृत पश्चात जनप्रतिनिधियों व पशु विभाग से डॉ संजय राज , व बी एस शाक्या आदि की उपस्थित में वितरण किया गया ।
जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि इस मशीन के द्वारा हरा चारा व पैरा काटकर खिलाने से पशुओं को चारा चबाने व पचाने में मदद मिलती है ।तथा चारा पाचन के लिए पशुओ को कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। किसानों के लिए फायदेमंद है। उनकी तरक्की के लिये शुभकामनाएं दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here