कोटा न्यूज़भक्ती

श्री सि द्ध बाबा अद्वैत आश्रम बेलगहना के पावन धरा पर परंपरा अनुरूप बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया,कृष्ण जन्माष्टमी।

श्री सि द्ध बाबा अद्वैत आश्रम बेलगहना के पावन धरा पर परंपरा अनुरूप बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया,कृष्ण जन्माष्टमी।

 

बेलगहना।श्री श्री 108 श्री स्वामी शिवानंद जी महराज के सानिध्य में सभी श्रद्धालुभक्तो के साथ विधिवत् पूजन कर बड़े ही धूमधाम से भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया एवं भगवान श्री कृष्ण की भक्ति में लीन हो गए,ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण जी का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। यह पर्व पूरी दुनिया में पूर्ण आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया जाता है, जन्माष्टमी को भारत ही नहीं विदेशों में रहने वाले भारतीय भी बड़ी ही आस्था के साथ मनाते हैं। युगों युगों से भगवान कृष्ण हमारी आस्था का केंद्र बना रहा है, इन्हे कभी यशोदा मैया का लाल, तो कभी ब्रज का नटखट कान्हा,या फिर माखन चोर कहा जाता है।भगवान कृष्ण माता देवकी और वासुदेव जी का आठवें संतान के रूप में कारावास में जन्म लिए,जो विष्णु जी के दशावतारों में से आठवें एवं चौबीस अवतारों में से बाईसवें अवतार माना जाता है।जन्माष्टमी के दिन ही स्वामी श्री शिवानंद जी महराज का अवतरण दिवस भी मनाया जाता है ।

स्वामी जी बाल्यकाल से ही गुरु सेवा में समर्पित रहें हैं,पांच वर्ष की उम्र में ही, सनातन परमहंस संप्रदाय से श्री श्री 1008 श्री स्वामी सदानंद महराज जी का सानिध्य प्राप्त कर लिए थे,उनके मार्ग दर्शन एवं कृपा से ही गुरु परंपरा के धर्मध्वज को निरंतर फहराने वाले सत्य समता, सद्भावना का संदेश देने वाले स्वामी शिवानंद जी महराज ने साधना,त्याग,तप,और दृढ़ इच्छाशक्ति से निरंतर आगे बढ़ता गया, जिनकी शिक्षा दीक्षा और संगीत अध्ययन स्वामी जी के सानिध्य में प्राप्त किए, आज उनके द्वारा श्री सिद्ध बाबा अद्वैत आश्रम बेलगहना सहित  बत्तीस आश्रमों का संचालन स्वामी जी के द्वारा किया जा रहा है।स्वामी जी के अवतरण दिवस के मौके पर सभी श्रद्धालुभक्तो के द्वारा नंदन वंदन अभिनंदन एवं महाआरती कर आशीर्वाद प्राप्त किए। इस मौके पर आश्रम परिसर को गुब्बारे के साथ बहुत ही सुन्दर सजाया गया,जिसे देखकर सभी का मन हर्षित हो गया,इसके बाद दही हांडी का कार्यक्रम में आश्रम के सभी बाल गोविंद के द्वारा दही हांडी फोड़ा गया जिसके पश्चात प्रसाद वितरण किया गया। जिसमे सेवा समिति,प्रबंध समिति एवं क्षेत्रीय ग्रामवासी श्रद्धालु भक्तो की उपस्थिति सराहनीय रहा।

Youtube Channel

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!